Cheenk Aane Ke Baad Ki Dua | छींक आने की दुआ

Rate this post

अस्सलाम अलैकुम guys, आज की पोस्ट में Cheenk Aane Ke Baad Ki Dua और छींक आने की दुआ में क्या पढ़ा जाता है सिखने को मिलने वाला है.

हमारे रोज़ाना के अक्सर काम ऐसे होते हैं जो जानबूझकर होते हैं, लेकिन, कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जो हर दिन अनजाने में होती हैं। ऐसी चीजों में से एक छींकने की क्रिया है। और छींक आना भी इंसान के सेहतमंद रहने के लिए ज़रूरी है और ये अल्लाह की जानिब से एक बड़ी नेअमत है।

इसलिए जब भी छींक आए तो हमें चाहिए कि अल्लाह का शुक्र अदा करे । इसलिए यहाँ पर हम वो दुआयें बताने जा रहे हैं जो आपको जब भी छींक आए तो पढ़ें, और छींकने वाले की दुआ का जवाब देने के लिए सामने वाले शख्स को भी दुआ पढना चाहिए

Cheenk Aane Ke Baad Ki Dua

‘Jab Kisiko Chheenk Aaye tou “Alahmdulillah” Kahe aur Uske Jawab me Uska Bhai ya sath wala Cheenkne wale ko “Ya-Reham’kallah” kahe’ tou Cheekne wala Uske Jawab me ye kahe “Yah-Di-Kumullah-Wa-Yuslihu-Wa-L-Kum” ‘

Dua Meaning

*Alahmdulillah: Allah ka Shukr hai.

*Ya-Reham’kallah: Allah Tum par reham kare.

*Yah-Di-Kumullah-Wa-Yuslihu-Wa-L-Kum: Allah Aapko Hidayat dey aur Aapki Islah farmaye.

Hadees

अबू हुरैरा रदी अल्लाहू अन्हु से रिवायत है की रसूल-अल्लाह सल-अल्लाहू अलैही वसल्लम ने फरमाया तुम में से किसी को छींक आए तो अलहम्दुलिल्लाह (तमाम तारीफें अल्लाह के लिए है) कहे और उसका भाई या उसका साथी यरहामुकल्लाह (अल्लाह तुम पर रहम करे) कहे, जब साथी यरहामुकल्लाह कहे तो उसके जवाब में छींकने वाला फिर से ये कहे यहदिकुमुल्लाह वा यूस्लिहु बालकूम (यानी अल्लाह तुम्हे सीधे रास्ते पर रखे और तुम्हारे हालत दुरस्त करे)
सही बुखारी, जिल्द 7, 6224
|

इन्हें भी पढ़े:

गिफ्ट लेते वक़्त की दुआ

Sharing Is Caring:

Leave a Comment