Happy New Year Manana Kaisa Hai | History, Meaning

हेल्लो दोस्तों क्या आप जानना चाहते है की इस्लाम में Happy New Year Manana Kaisa Hai अगर हाँ तो आप सही जगह आए हो क्युकी इस पोस्ट में Happy New Year History, Happy New Year Meaning और इससे भी रिलेटेड question के बारे में discuss करते है.

Happy New Year Manana Kaisa Hai

नाजरीन 2021 हमारे दरमियान से जा रहा है और 2022 आने वाला है और ऐसे मौके पर जब कोई नया साल सुरु होता है तो हमारे जेहन में सवाल पैदा होता है की लोग नए साल ख़ुशी मानते है और एक दूसरे को मुबारक बाद देते है. तो सरियाते इस्लामिया इसके बारे में क्या कहता है मतलब सरियत ये काम जाइज़ है या नाजाइज़ है. इसका बेहतरीन जवाब ये है की अगर नया साल को मनाने के लिए हराम चीज़ो का गुंजाइस उपयोग न हो तो ये जाइज़ है.

मसला अगर कोई नाच गाने और शराब या कोई भी हराम चीज़ो के साथ मनाता है तो ये नाजाइज़ है. लेकिन अगर जाइज़ तरीके से मनाते है तो इसको इस्लाम नहीं रोकता है.

अगर आप नया साल मनाना चाहते ही है तो आप रोज़ा रख सकते है, नमाज़ पढ़ सकते है, दावत कर सकते है, और भी इबादत कर सकते है.

Happy New Year Meaning in Hindi

नववर्ष की शुभकामनाएँ ।

नववर्ष शुभ हो ।

Happy New Year History in Hindi

अगर आपको इतिहास के बारे पता है तो आपको बता दें कि सबसे पहले नया साल मनाने की यह परंपर ग्रिगोरियन कैलेंडर से शुरू हुई थी. इसकी शुरूआत 15 अक्टूबर 1582 में हुई. इस कैलेंडर की शुरूआत ईसाइयों ने की थी. ग्रिगोरियन कैलेंडर आने से पहले रूस का जूलियन कैलेंडर था. इसमें केवल 10 महीने ही थे. साथ ही इस कैलेंडर में क्रिसमस की तारीख भी हर साल बदलती रहती थी. अमेरिका के नेपल्स के फिजीशियन एलॉयसिस लिलिअस ने नया कैलेंडर पेश किया . इस कैलेंडर में 1 जनवरी को पहला दिन था. तभी से यह कैलेंडर पूरी दुनिया में प्रचलित हो गया. और 1 जनवरी को नया साल मनाया जाने लगा.

भारत में नया साल कैसे मनाया जाता है

भारत में अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग तारीखों में नया साल मनाया जाता है। इनमें से अधिकांश Date मार्च और अप्रैल के महीनों में पड़ती हैं। मुस्लिम हर साल मुहर्रम में अपना नया साल मनाता है पंजाब में 13 अप्रैल को नया साल बैसाखी के रूप में मनाया जाता है। सिख धर्म के अनुयायी इसे नानकशाही कैलेंडर के अनुसार मार्च में होली के दूसरे दिन मनाते हैं। जैन धर्म के लोग दिवाली के अगले दिन नए साल का जश्न मनाते हैं। यह भगवान महावीर स्वामी की मोक्ष प्राप्ति के अगले दिन से शुरू होता है।

Happy New Year Manana Kaisa Hai

निचे कमेंट में बताए की Happy New Year Manana Kaisa Hai ये पोस्ट आपको कैसा लगा.

Rate this post

Leave a Comment