Merry Christmas Kehna Kaisa Hai | History, Meaning

हेल्लो दोस्तों क्या आप जानना चाहते है की Merry Christmas Kehna Kaisa Hai अगर हाँ तो आप सही जगह आए हो क्युकी इस पोस्ट में Merry Christmas History, Merry Christmas Meaning और इससे भी रिलेटेड question के बारे में discuss करते है.

Merry Christmas Kehna Kaisa Hai?

नहीं, Merry Christmas बोलना नहीं चाहिए क्युकी अगर हम किसी को Merry Christmas की बधाई देते है तो इसका मतलब ये है christian का अकीदा है ईसा अलैहि सलाम अल्लाह ता’अला का बेटा (son) है. और हम उनके पैदा होने की ख़ुशी को सेलिब्रेट कर रहे है.

जब की खुद अल्लाह ता’अला सुरह इखलास में फरमाते है:

आप कह दीजिये कि अल्लाह एक है, अल्लाह बेनियाज़ है, वो न किसी का बाप है न किसी का बेटा, और न कोई उस के बराबर है.

Merry Christmas कहना इस बात का दलील है की आप christians के अकीदा को तस्लीम करते हो और मानते हो के अल्लाह का बेटा है. Astaghfirullah !!

हज़रत मुहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम ने फरमाया ”जिस ने जिस क़ौम का तरीकों का तरीका अपनाया वह उन्हीं में से होगा। (Sunan Abu Daud 3512)
और वैसे भी मोहम्मद रसूलल्लाह सल्लल्लाहो अलैहि वसल्लम ने हम मुसलमानों को कुफ्फार की ईद और जो त्यौहार है उसमें शरीक होने से मना किया है।

Merry Christmas Meaning in Hindi

Merry Christmas का मतलब है कि “अल्लाह को बेटा हुआ मुबारक हो, (नाउज़ुबिल्ला)

Merry Christmas History in Hindi

क्रिसमस या बड़ा दिन ईसा मसीह या यीशु के जन्म की खुशी में मनाया जाने वाला पर्व है। यह 25 दिसंबर को पड़ता है और इस दिन लगभग संपूर्ण विश्व मे अवकाश रहता है। क्रिसमस से 12 दिन के उत्सव क्रिसमसटाइड की भी शुरुआत होती है। एन्नो डोमिनी काल प्रणाली के आधार पर यीशु का जन्म, 7 से 2 ई.पू. के बीच हुआ था। 25 दिसंबर यीशु मसीह के जन्म की कोई ज्ञात वास्तविक जन्म तिथि नहीं हैं और लगता है कि इस तिथि को एक रोमन पर्व या मकर संक्रांति (शीत अयनांत) से संबंध स्थापित करने के आधार पर चुना गया है।

आधुनिक क्रिसमस की छुट्टियों मे एक दूसरे को उपहार देना, चर्च मे समारोह और विभिन्न सजावट करना शामिल हैं। इस सजावट के प्रदर्शन मे क्रिसमस का पेड़, रंग बिरंगी रोशनिमयाँ, बंडा, जन्म के झाँकी और हॉली आदि शामिल हैं। सांता क्लॉज़ (जिसे क्रिसमस का पिता भी कहा जाता है हालांकि, दोनों का मूल भिन्न है) क्रिसमस से जुड़ी एक लोकप्रिय पौराणिक परंतु कल्पित शख्सियत है जिसे अक्सर क्रिसमस पर बच्चों के लिए उपहार लाने के साथ जोड़ा जाता है। सांता के आधुनिक स्वरूप के लिए मीडिया मुख्य रूप से उत्तरदायी है।

क्रिसमस को सभी ईसाई लोग मनाते हैं और आजकल कई गैर ईसाई लोग भी इसे सांस्कृतिक उत्सव के रूप मे मनाते हैं। क्रिसमस के दौरान उपहारों का आदान प्रदान, सजावट का सामन और छुट्टी के दौरान मौजमस्ती के कारण यह एक बड़ी आर्थिक गतिविधि बन गया है और अधिकाँश खुदरा विक्रेताओं के लिए इसका आना एक बड़ी घटना है।

दुनिया भर के अधिकतर देशों में यह २५ दिसम्बर को मनाया जाता है। क्रिसमस की पूर्व संध्या यानि 24 दिसम्बर को ही जर्मनी तथा कुछ अन्य देशों में इससे जुड़े समारोह शुरु हो जाते हैं। ब्रिटेन और अन्य राष्ट्रमंडल देशों में क्रिसमस से अगला दिन यानि 26 दिसम्बर बॉक्सिंग डे के रूप मे मनाया जाता है। कुछ कैथोलिक देशों में इसे सेंट स्टीफेंस डे या फीस्ट ऑफ़ सेंट स्टीफेंस भी कहते हैं।

आर्मीनियाई अपोस्टोलिक चर्च 6 जनवरी को क्रिसमस मनाता है पूर्वी परंपरागत गिरिजा जो जुलियन कैलेंडर को मानता है वो जुलियन वेर्सिओं के अनुसार २५ दिसम्बर को क्रिसमस मनाता है, जो ज्यादा काम में आने वाले ग्रेगोरियन कैलेंडर में 7 जनवरी का दिन होता है क्योंकि इन दोनों कैलेंडरों में 13 दिनों का अंतर होता है।

Source: Wikipedia

25 December Merry Christmas क्या है

25 दिसंबर को क्रिश्चियन क्रिसमस के दिन मनाते हैं जो कि उनके मजहबी त्यौहार है अगर आप किसी क्रिश्चियन से पूछा कि 25 दिसंबर को क्रिसमस क्यों मनाते हैं तो वो यह नहीं कहेंगे कि हम अल्लाह के बंदे व रसूल की पैदाइश का दिन मनाते हैं बल्कि वह यह कहते हैं कि 25 दिसंबर को हम अल्लाह के बेटे के बर्थडे मनाते हैं उनका अकीदा है कि ईसा अलैहिस्सलाम अल्लाह के बेटे थे. क्योंकि अल्लाह ताला ने उनको बगैर बाप के पैदा किया था अपने कलिमा ए कुन से जिस तरह आदम अलैहिस्साम को बगैर मां और बाप के पैदा किया इसको उन्होंने गलत समझा

Read More

Khana Khane ka Tarika

Salam Karne ka Sunnat Tarika

निचे कमेंट में बताए की Merry Christmas Kehna Kaisa Hai ये पोस्ट आपको कैसा लगा.

1 thought on “Merry Christmas Kehna Kaisa Hai | History, Meaning”

Leave a Comment