मुसलमानों के 72 फिरके का नाम क्या है? | Islam ke 72 Firke

इस्लाम मे दुनिया भर मे 72 फिरके है, जिनको हर मुस्लिम को इनकी जानकारी मालूम नहीं है, ज्यादातर मुस्लिम लोगों मे 2 से 4 फिरकों के बारे मे मालूम होता है, लेकिन आज की इस पोस्ट मे हम आपको इस्लाम मे 72 फिरकों के नाम बता रहे है।

मोहम्मद साहब ने फरमाया बनी इस्राइल 72 फिरकों मे बट गया और मेरी उम्मत 73 फिरकों मे बट जाएगी, और 1 फिरके को छोड़ कर बाकी सब जहन्नुम मे जाएंगे सहाबा ने अर्ज किया या नबी सल्लल्लाहु अलैहे वसल्लम वो कौन लोग होंगे।

तो आप ने फरमाया ये वो लोग होंगे जो मेरे और मेरे सहाबा के नक्शे कदम पर चलते होंगे, इसलिए तबसे ही इस्लाम मे 72 फिरकों मे मुस्लिम बट रहे है।

अगर आप इस्लाम मे 72 फिरकों के नाम की जानकारी को लेने के लिए हमारी वेबसाईट NAMAZQURAN.COM पर पढ़ रहे है, तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े, हमने मुस्लिमों के 72 फिरकों के नाम के बारे मे बताया है।

इस्लाम मे फिरका क्या है?

किसी भी मजहब का टूट कर कई टुकड़ो में बट जाना फिरका कहलाता है। हदीस के अनुसार 73 फिरके वजूद में आयेंगे जिनमे से एक ही फिरका जन्नती होगा अन्य सभी फिरके दोजख में जाएगा अल्लाह पाक की जात को मोमिन का आपस में फिरको में बतना न पसंद है।

इस्लाम में सबसे प्रमुख फिरका सुन्नी और शिया है। सुन्नियों की संख्या ज्यादा है और वे सुन्नत और हदीसों का पालन करते हैं।

शिया मुसलमानों का मानना है कि मुहम्मद साहब के बाद अली उनके उत्तराधिकारी थे, जबकि सुन्नी इससे असहमत हैं।

अन्य फिरकों में वहाबी, अहले हदीस, अहले क़ुरआन आदि शामिल हैं जिनकी अपनी विशेष मान्यताओं है।हालांकि ये सभी फिरके इस्लाम के मूल सिद्धांतों में विश्वास रखते हैं और अल्लाह तथा मुहम्मद साहब को स्वीकार करते है।

इस्लाम के 72 फिरके का नाम

नाज़रीन इस्लाम में आने वाले समय में जितने भी फिरके बनने वाले है। उन सभी का नाम यहाँ पर निचे टेबल फॉर्मेट में दर्शाया गया है।

फिरके की संख्या72 फिरके के नाम
1हनफी
2शाफई
3मलिकी
4हम्बली
5सूफी
6वहाबी
7देवबंदी
8बरेलवी
9सलफी
10अहले हदीस
11इशना अशरी
12जाफरी
13जैदी
14इस्माइली
15दाऊदी बोहरा
16बोहरा जाफरी
17खोजा
18द्रुज
19अशअरियाह
20मालिकी
21अहमदियाह
22आजमी कैफ़ी
23इस्मायली
24बोहरा सुलेमानी
25ईसाकियाह
26रजाखानी
27नुक्तावियाह
28रजाखानी (बरेलवी)
29सिफ़ातिहाय
30हम्बलियाय
31खारिजी
32खोजा
33बाबी वादी
34जबरीयाह साधारण
35महमूदीयाह
36फाजिली
37शाफीयाहू
38मुशाबियाह

कौन सा फिरका जन्नत मे जाएगा?

रसूल अल्लाह (सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम) ने फरमाया है, वही लोग जन्नत मे जाएंगे, जो मेरे और मेरे सहाबा के बताए हुए रास्ते पर चलेंगे जैसे मेरी बताई हुई सुन्नत को अदा को करेंगे, जो सहाबा फरमाते है, उनके बताए हुए रास्ते पर चलेंगे।

जो भी जन्नती फिरका होगा वह हक़ एंव सच्चाई पर चलेगा उसकी आवाज बुलंद होगी तो सच एंव हक़ के लिए इसका मतलब यह फिरका किसी तरह का समझौता नहीं करेगा दीन के मामले में।

वैसे तो इस्लाम धर्म मे सबसे ज्यादा लोग सुन्नी और सिया को ही जानते है, इन्ही के अंदर सभी फिरके आते है, फिरके मे सभी मुस्लिम लोग राजनीतिक और ईमान के प्रति ही इस चीज के लिए जाने जाते है।

अथवा इस्लाम के 73 फिरके होंगे साथ ही हदीस में एक फिरका जन्नती होगा इसका भी जिक्र मिलता है क़यामत आने से पहले दुनिया में इस्लाम के 73 फिरके हो जायेंगे।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद है, आपको इस्लाम के 72 फिरके का नाम के बारे मे जानकारी मिल गई होगी, हमने इस पोस्ट के माध्यम से इस्लाम के 73 फिरकों के बारे मे भी बताया है, अथवा हमने बताया है इस्लाम मे फिरका क्या है ये भी बताया है।

इसी तरह पिछले ब्लॉग में 114 सुरह का नाम लिस्ट हिंदी में बताया गया है। जिसको अच्छी तरह से समझने के लिए जाकर पढ़ सकते है।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों को व्हाट्सप्प और फेसबूक के जरिए साझा कर सकते है, अन्यथा इस पोस्ट से रिलेटेड कोई डाउट है, तो नीचे कमेन्ट बॉक्स मे मैसेज कर सकते है।

इस पोस्ट को दोस्तों के साथ शेयर करे:
Shakil Ahmad

नमाज़क़ुरान.कॉम एक इस्लामिक वेबसाइट है जो शकील अहमद द्वारा 2021 में शुरू की गई है, ताकि दुनिया भर के लोगो तक ऑथेंटिक इस्लामिक दुआएं, नमाज़, कुरान और हदीस की रौशनी में जानकारी पहुंचाई जा सके।

Leave a Comment