Namaz Quran Blog

Alhamdulilla Meaning

Alhamdulillah Meaning In Hindi (2021) | अल्हम्दुलिल्लाह

Alhamdulillah Meaning in Hindi: अस्सलाम अलैकुम दोस्तों, हम अपने जीवन में ऐसे बहुत से शब्द सुनते हैं जिनको बार-बार सुनते हैं लेकिन हम उनका सही मतलब नहीं जान पाते। इन्हीं शब्दों में से एक “Alhamdulillah” (अल्हम्दुलिल्लाह) है। आज हम यहां पर अल्हम्दुलिल्लाह का मतलब क्या होता है और इसे कब प्रयोग में लाया जाता है, इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

अक्सर मुसलमानो को बात करने के दौरान उनसे यह शब्द जरूर सुना होगा ख़ास कर के तब जब वह Allah का शुक्रिया अदा कर रहे होते हैं।

तो चलिए जानते हैं Alhamdulillah (अल्हम्दुलिल्लाह) का Meaning क्या होता है और इसे अपने बात चीत में कब और कहाँ इस्तेमाल किया जाता है।

Alhamdulillah Meaning in Hindi

Alhamdulillah Meaning In Hindi
Alhamdulilla Meaning in Hindi

Alhamdulillah यह एक अरबी भाषा (language) है जिसका हिन्दी मतलब होता है “सारी प्रशंसा अल्लाह के लिए ”.

Alhamdulillah को पवित्र इस्लामी पुस्तक कुरान की पहली आयत (अल-फातिहा) से लिया गया है। हर हाल में (अच्छा या बुरा ) अल्लाह पर पूरी तरह से भरोसा रखने और हमेशा अल्लाह के प्रति आभार रहने का यह एक expression या लफ्ज़ है। हालाँकि, इस शब्द का उपयोग यहूदी और ईसाई भी करते हैं जो अरबी भाषा बोलते हैं।

Alhamdulillah का उच्चारण

अल्हम्दुलिल्लाह को अल-हमदु लिल-लाह (अरबी: ٱلْـحَـمْـدَ للهِ‎) कहा जाता है। Phonetically आप इसे इस तरह लिखेंगे – “अल-हम-दो-लिल-लाह”

Alhamdulillah तीन भागों में विभाजित है

अल, जिसका अर्थ है “
हम्दु, जिसका अर्थ है “स्तुति
ली-लाह, जिसका अर्थ है “अल्लाह

Alhamdulillah Translation in Hindi

जब हम अल्हम्दुलिल्लाह का हिंदी में अनुवाद करते हैं तो इसके के कई अर्थ होते हैं। जो आपको निचे दिख रहा है:

  • “सभी प्रशंसा अल्लाह के लिए है।”
  • “सभी स्तुति केवल अल्लाह के लिए है।”
  • “सभी प्रशंसा और धन्यवाद अल्लाह के लिए हैं।”
  • “स्तुति अल्लाह के लिए है।”

जब हम इन सभी शब्दों को मिलाकर देखते है तो इसका मतबल निकलता है किसी भी वस्तु या चीज के लिए अल्लाह को धन्यवाद देना या फिर उसका श्रेय अल्लाह को देना। इस शब्द का प्रयोग अल्लाह की तारीफ के लिए और उनको याद करने के लिए भी किया जाता है।

हम अक्सर जब किसी मुस्लिम से उनके बारे में पूछते है तो उनके जवाब में सबसे पहला शब्द “अल्हम्दुलिल्लाह” ही होता है। इसका मतलब वो अपने बारे में बताने के साथ ही अल्लाह का धन्यवाद दे रहा है।

उदहारण : आप किसी मुस्लिम से पूछे कि आप कैसे हो ? तो वह आपको जवाब देगा कि “अल्हम्दुलिल्लाह, मै ठीक हु” (अर्थात – ईश्वर की कृपा से, मैं ठीक हूँ)

Alhamdulillah Meaning in English

“All Praise is to Allah”

Alhamdulillah Meaning in Malayalam

എല്ലാ സ്തുതിയും അല്ലാഹുവിനാണ്

Alhamdulillah Meaning in URDU

تمام تعریف اللہ کے لئے ہے

Alhamdulillah Meaning in Tamil

அனைத்து புகழ் அல்லாஹ் ஆகும்

Alhamdulillah Meaning in Hindi

“सभी प्रशंसा अल्लाह के लिए है।”

Alhamdulillah Meaning in Telugu

అన్ని ప్రశంసలు అల్లాహ్ కు

Alhamdulillah Meaning in Marathi

सर्व स्तुती अल्लाह आहे

Alhamdulillah Meaning in Bengali

সকল প্রশংসা আল্লাহর

Alhamdulillah Meaning in Gujarati

બધા સ્તુતિ અલ્લાહ છે

Alhamdulillah Meaning in Arabic

الحمد لله

Frequently Asked Questions

Alhamdulillah कब बोला जाता है?

कई अलग-अलग स्थितियां हैं अल्हम्दुलिल्लाह बोलने का । सबसे आम तोर पर है “dhikr” जिसका का अर्थ है अल्लाह को याद करने और धन्यवाद देने के लिए छोटी प्रार्थना।

जब भी मुसलमान अपने आप को इंतजार करते हुए पाते हैं, अपने फोन के माध्यम से वर्तमान समय को बर्बाद करने के बजाय वह चुपचाप सुभानअल्लाह, अल्हम्दुलिल्लाह और अल्लाहु अकबर बार-बार कहते हैं।

आम तौर पर, जब भी मुसलमान किसी उपलब्धि या उपलब्धि से खुद को फायदा पाते हैं तो अल्हम्दुलिल्लाह कहते रहते हैं ।

Alhamdulillah का क्या महत्व है? 

इस्लामी मुहावरा “Alhamdulillah” कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। हर एक मामले में अल्लाह का शुक्रिया अदा करना :

Alhamdulillah को “Allah का शुक्र है” की जगह उपयोग किया जाता है। जैसे की Alhamdulillah! मुझे Chemistry में “A” मिला है!

Alhamdulillah किसी भी उपहार के लिए अल्लाह के प्रति gratitude का बयान हो सकता है, चाहे वह केवल जीवन का उपहार हो या सफलता, स्वास्थ्य, और शक्ति का उपहार हो।

Alhamdulillah का इस्तेमाल नमाज़ में भी किया जाता है। सभी चीजों के मालिक अल्लाह का शुक्रिया अदा करने के लिए।

Alhamdulillah को हमारे सामने रखे गए परीक्षा और कठिनाइयों के लिए स्वीकार की अवधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। दूसरे शब्दों में, किसी भी सभी स्थितियों में “अल्हम्दुलिल्लाह” कह सकता है क्योंकि सभी स्थितियों को अल्लाह के द्वारा बनाया गया है।

मुसलमान Alhamdulillah क्यों कहते हैं?

अल्लाह का आभारी रहना मुसलमानों के लिए जिंदगी जीने का एक तरीका है। मुस्लिम विश्वास से हमेशा आशावादी होते हैं। और हमेशा अल्लाह की प्रशंसा और उसके सभी आशीर्वादों के लिए शुक्र अदा करने के तरीकों की तलाश करते हैं। भले ही उनकी जीवन में स्थिति अच्छी या “बुरी” प्रतीत होती हो।

ऐसा इसलिए है क्योंकि एक मुसलमान के लिए उसका यकीन है की सबसे ज्यादा ज्ञान केवल अल्लाह के पास है।और इसलिए अगर कुछ “बुरा” प्रतीत होता तो एक मुसलमान उसे अच्छा समझता है क्योंकि उसे विश्वास होता है अल्लाह सबसे अच्छा जानता है। और अल्लाह अपने ईमान वालों के साथ कभी बुरा नहीं करेगा।

मुसलमान आशीर्वाद और कठिनाइयों के बाद “Alhamdulillah” कहते हैं। जब चीजें ठीक हो जाती हैं, तो बदले में अल्लाह केवल एक ही चीज मांगता है, वह है आपका आभार। साथ ही अपने आपको परेशानी से बचाने के लिए अल्लाह का शुक्रिया अदा करते हैं।

इसलिए मुसलमान Alhamdulillah बोल कर अपने हर प्रस्थिति में अल्लाह की प्रशंसा और उसका शुक्र अदा करते रहते हैं

Alhamdulillah कहने के क्या फायदे हैं?

Alhamdulillah अल्लाह की ओर से एक आध्यात्मिक उपहार है जिसका उपयोग हर मुसलमान अपने जीवन और अपने आसपास के अन्य लोगों के जीवन में अच्छाई लाने के लिए करते हैं। वास्तव में जीवन में जो blessings हैं उन्हें बढ़ाने का एक तरीका यह है लगातार Allah की स्तुति और उसका धन्यवाद करें। और यह कुछ ऐसा है जिसे कुरान में याद दिलाया जाता है।

दूसरे शब्दों में, यदि एक मुसलमान उस उपकार से प्यार करता है जो Allah ने उसे दी है। और उन्हें रखना या बढ़ाना चाहता है। फिर वह Alhamdulillah कहकर अल्लाह के प्रति gratitude प्रकट करता है।

जब एक मुसलमान कठिन समय और कठिनाई से गुजर रहा हो । तो वह सब्र करता है और अल्हम्दुलिल्लाह कहकर उसके पास जो कुछ है उसके लिए gratitude प्रकट करता है। और अपनी स्थिति की परवाह किए बिना आभारी होने के लिए कुछ न कुछ वजह को सामने रखता है।

Alhamdulillah दिन में कितनी बार बोला जाता है?

मुसलमान अल्लाह की स्तुति और धन्यवाद करने के लिए दिन में कई बार Alhamdulillah कहते हैं। एक मुसलमान को अल्लाह की हमेशा प्रशंसा और gratitude में रहना चाहिए। और इसलिए इस बात पर कोई प्रतिबंध नहीं है कि किसी व्यक्ति को कितनी बार अल्हम्दुलिल्लाह कहना चाहिए। कोई चाहे तो जितनी बार चाहे पढ़ सकता है अगर वे यह समझता है कि उसके पास जो कुछ भी है वह अल्लाह की ओर से है।

Conclusion Alhamdulillah Meaning in Hindi

इस आर्टिकल में Alhamdulillah Meaning क्या है इसे कब , कहा और क्यों बोला जाता है और मुस्लिम अपने बात में हमेशा Alhamdulillah क्यों बोलते हैं इसकी जानकारी दी गयी है। उम्मीद है की आप अच्छे से समझ गए होंगे की हिंदी में अल्हम्दुलिल्लाह का मतलब क्या है।

उम्मीद करते है आपको यह पोस्ट Alhamdulillah Meaning in Hindi अच्छा लगा होगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *