Shab E Meraj Kab Hai | शबे मेराज की रात कब है 2024?

मुसलमानों के लिए शबे मेराज एक अहम दिन होता है। जिसके लिए आप लोग 2024 मे Shab E Meraj Kab Hai? इसकी जानकारी लेने के लिए आए है। जो रजब महीने के २७ तारीख को मनाया जाता है।

दोस्तों वैसे तो आप जानते होंगे इस्लाम मे इस पवित्र त्योहार को क्यों मनाया जाता है, लेकिन अगर आप नहीं जानते तो हमारी इस पोस्ट मे ये भी बताया गया है, शब ए मेराज क्या है?

शब-ए-मेराज’ मुसलमानों का महत्वपूर्ण एवं पवित्र त्यौहार है, जो रजब माह के 27 वें दिन मनाया जाता है, और इस्लामी कैलेंडर का सातवां महीना होता है। इसके बाद बहुत सारे मुस्लमान Subrat Kab Hai इसकी जानकारी यूट्यूब और गूगल पर सर्च करने लगते है। मगर शबे बारात ठीक 24 या 25 फरवरी को होगा।

अगर आप इस पोस्ट से जुड़ी जानकारी को पढ़ने के लिए हमारी वेबसाईट NamazQuran.com के जरिए इस पोस्ट पर आए है, तो शब ए मेराज कब है? इसकी जानकारी को पूरा जरूर पढ़े, हमने विभिन्न देशों की शब ए मेराज की तारीख को भी बताया है।

Shab E Meraj क्या है?

Shab E Meraj, इस्लामी कैलेंडर के अनुसार रजब महीने की 27वीं रात को मनाया जाने वाला एक पवित्र पर्व है। इस रात को ‘यादगार की रात’ या ‘मे’राज की रात’ भी कहा जाता है।

मुसलमानों का मानना ​​है कि इसी रात पैगंबर मोहम्मद सल्लल्लाहु अलैहे वसल्लम को ख़ुदा ने यरूशलम से मक्का तक का सफर कराया। इसीलिए यह रात बहुत ही पवित्र और महत्वपूर्ण मानी जाती है।

मुस्लिम लोगो का विश्वास है कि पैगंबर को इस रात ख़ुदा से प्रत्यक्ष संवाद हुआ था और उन्हें नमाज़ की पाँचो अवधियों की आज्ञा भी दी गई थी। इसीलिए मुसलमान इस पवित्र रात को बड़े धूमधाम से मनाते हैं और ख़ुदा की इबादत करते हैं।

Shab E Meraj कब होगा? 07 या 08 Feb

Shab E Meraj Kab Hai

शब ए मेराज जिसे अरब देशों मे लैलात अल मिराज भी कहा जाता है, मेराज की कहानी एक रात की ऐतिहासिक घटना पर आधारित है, शब ए मेराज इस्लामी तारीख के अनुसार रजब की 27 तारीख को मनाया जाता है।

अब बात आती है, शब ए मेराज कौनसी तारीख को मनाया जाएगा, दोस्तों 27 रजब की तारीख के अनुसार भारत मे 07 फरवरी को मनाया जाएगा, इसके अलावा और देशों के हिसाब से 27 रजब एक दिन पहले हो रही है।

तो कुछ देश मे शब ए मेराज 06 फरवरी को मनाया जा सकता है, 08 फरवरी को कोई भी ऐसा देश मे नहीं तारीख नहीं है, की उसको भारत से एक दिन बाद मनाया जाए।

विभिन्न बड़े देशों मे शब ए मेराज कब होगा?

दोस्तों विभिन्न देशों मे शब ए मेराज अलग अलग दिन को मनाई जाएगी, क्युकी सभी जगह एक जैसा वक्त नहीं होता, कोई देश एक दिन या कुछ घंटे आगे होता है। तो कुछ देश एक दिन कुछ घंटे पीछे होता है।

लेकिन हम उन देश की बात करेंगे, जो क्षेत्रफल मे काफी बड़े है, जिनके मुस्लिम तबके के लोग ज्यादा रहते है, जिनको शब ए मेराज की तारीख का पता चल सके।

  • शनिवार 07 फरवरी, 2024 की शाम से भारत (India)
  • शनिवार 07 फरवरी 2024 की शाम से पाकिस्तान (Pakistan)
  • शुक्रवार 06 फरवरी, 2024 की शाम से सऊदी अरब (Saudi Arab)
  • शुक्रवार 06 फरवरी, 2024 की शाम से यू.के (United Kingdom)
  • शुक्रवार 06 फरवरी, 2024 की शाम से यू.एस.ए (United State Of America)
  • शुक्रवार 06 फरवरी, 2024 की शाम से कनाडा (Cannada)
  • शुक्रवार 06 फरवरी, 2024 की शाम से यूएई (United Arab Emirates)

Shab E Meraj Kab Hai 2024

मुस्लिम दीन में मान्यता है कि पैगंबर मोहम्मद सल्लल्लाहु अलैहे वसल्लम को इस रात में ख़ुदा के फ़रिश्ते जिब्रील अलैहे वसल्लम ने जगाया और एक चमत्कारी घोड़े बुराक पर बिठा कर मक्का से यरूशलम ले गए।

रास्ते मे उन्होंने जन्नत और दोजहक का नज़ारा भी देखा, लेकिन शब ए मेराज की तारीख साल दर साल चेंज होती रहती है, इसी वजह से इस बार 2024 को शब ए मेरा भारत 07 फरवरी 27 रजब की तारीख अनुसार मनाया जाएगा।

ये त्योहार शाम को 6 बजे के बाद शुरू होगा, अगर बात करे अरबी तरीके के अनुसार तो इसकी तारीख 25 फरवरी 2024 बेठ रही है।

आयोजनशब ए मिराज
तारीख07 फरवरी 2024 की शाम
हिजरी तारीख27 रजब 1445 हिजरी

जरूरी सवाल

शबे मेराज कौन सी तारीख को है?

दोस्तों शब ए मेराज विभिन्न देशों मे अलग अलग दिन मनाई जाएगी ऐसा ही लेकिन कुछ देशों मे एक ही दिन मनाई जाएगी भारत मे 07 फरवरी 2024 को मनाई जाएगी।

शबे मेराज की रात में क्या पढ़ना चाहिए?

दोस्तों मुस्लिम इस दिन रात भर जाग कर अल्लाह की इबादत मे मशगूल रहते है, कोई नफल नमाज पढ़ता है, तो कुरान शरीफ को पढ़ता है।

शबे मेराज की नमाज कितनी है?

जब हजरत मुहम्मद सल्लल्लाह अलैह व सल्लम की अल्लाह से मुलाकात हुई थी, इसी को शब ए मेराज कहा जाता है, इसी रात को मुसलमानों पर एक दिन मे 50 नमाजे फर्ज हुई थी, जो बाद मे कम होकर 5 कर दी गई।

क्या हमें शब ए मेराज मनाना चाहिए?

मुसलमानों के लिए ये रात बहुत ही ज्यादा पवित्र होती है, इसमे हर मुसलमान भी बहन अपने घर और मस्जिद मे जाकर अपनी इबादत मे मशगूल रहते है।

Conclusion

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आप सभी हज़रात को Shab E Meraj Kab Hai इसकी जानकारी पूरी मिल गयी होगी। जिसमे बताया गया की इंडिया में 7 फरवरी यानि 27वीं रजब की तारीख को मनाया जाएगा।

लेकिन क्या आपको यह भी मालूम है की इंडिया में रमजान कब है? अगर नहीं तो इसकी जानकारी आज की पढ़िए मेरा वेबसाइट पर।

मगर इस पोस्ट के सम्बंधित किसी भी किस्म का सवाल या डाउट है तो निचे कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे। मै जवाब देने की भरपूर कोशिश करूँगा।

इस पोस्ट को दोस्तों के साथ शेयर करे:
Shakil Ahmad

नमाज़क़ुरान.कॉम एक इस्लामिक वेबसाइट है जो शकील अहमद द्वारा 2021 में शुरू की गई है, ताकि दुनिया भर के लोगो तक ऑथेंटिक इस्लामिक दुआएं, नमाज़, कुरान और हदीस की रौशनी में जानकारी पहुंचाई जा सके।

Leave a Comment